Immunity Booster आयुर्वेदिक Herbs


हम healthy रहने के लिए क्या कुछ नहीं करते, जिसके लिए हम बहोत सारी multivitamin medicines और gym supplements लेते हैं। फिर भी जो जोश और immunity मिलनी चाहिए वो हमें नहीं मिल पाती। 
आप सभी ने advertisement में कई celebrities को vitamins का प्रचार करते देखा और उनके कई फायदे गिनाते हुए सुना होगा पर क्या ये  उतना ही effective होता है?



आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ आयर्वेदिक immunity booster यानि आयुर्वेद में सबसे उत्तम स्त्रोत मने जाने वाले च्यवनप्राश के बारे में। 

https://amzn.to/3eHiQqL
  • Dabur Chyawanprash boosts ability to fight illnesses*
  • 2 spoons of Dabur Chyawanprash daily help to keep your child protected
  • It is 2 spoons of protection with good taste
  • Dabur Chyawanprash is a daily dose for your family to build Strength & Stamina
  • It fights illness* with the power of double immunity - (*Illness refers to common day to day infections and allergies)
  • Double Immunity # (basis clinical study

आपको शायद ही पता होगा की च्यवनप्राश को एक महर्षि च्यवन के नाम से जाना जाता है, जो की बहोत कड़ी तपस्या किया करते थे और बहोत बूढ़े होने की  वजह से उनका शरीर काफी कमज़ोर हो चूका था पर वो और तपस्या करना चाहते थे , इसलिए उन्होंने इस रसायन का सेवन किया और वे काफी तंदुरुस्त हो गए। तबसे इन्ही के नाम से च्यवनप्राश को आज हम जानते हैं। 

च्यवनप्राश में किन ingredient का इस्तेमाल होता है 


इनमे इस्तेमाल होने वाले ingredient आयुर्वेदिक होते हैं। इनमे सबसे महत्वपूर्ण content आवला है।  आवला में vitamin ' C ' पाया जाता है और vitamin ' C ' को बहोत अच्छा माना जाता है इसलिए च्यवनप्राश में आवला मुख्य ingredientमें से एक है। 
इसके साथ इनमे और भी जड़ी बूटियां भी होती है जिनसे हमारी शरीर की  immune system को बढ़ाने में सहायक होती हैं। इनमे दालचीनी , मकबाला सहित 31 आयुर्वेदिक औषधियां हैं ,साथ ही इनमे शक्कर, शहद, वंशतोषक, पिम्पली, इलाइची,दालचीनी,नागकेसर,तामपत्र आदि मिलाये जाते हैं। 

 

इसके क्या क्या फायदे होते हैं। 


यह रसायन खास रूप में खांसी, अस्थमा, थकान या हांफना, दुबले-पतले शरीर, दुर्घटना में आहात या गंभीर चोट , बूढ़े और बच्चो के शरीर की मजबूती ,मांसपेशियों को बल देने आदि के लिए बहोत उपयोगी है। इसके आलावा बार- बार गाला बैठना या आवाज ख़राब होना , छाती में होने वाली बीमारियां व दिल की बिमारियों के लिए भी बहोत फायदेमंद है। यह memory और sexual power को भी बढ़ता है इससे भूख भी लगती है और उम्र ज्यादा होने के बावजूद शरीर में जवानी और स्फूर्ति रहती है। 


इसका सेवन कब और कैसे करना चाहिए 


हम यह जानते है की इसका सेवन ज्यादातर सर्दियों में किया जाता है तो क्या इसका सेवन बाकि मौसम में भी कर सकते हैं? जी हाँ हम हर मौसम में इसका सेवन कर सकते हैं। इस रसायन को उतनी ही मात्रा में लेना चाहिए जिससे आपके भोजन का पाचन सही से हो जाये। जैसे एक वयस्क व्यक्ति के लिए 10 gram च्यवनप्राश सुबह - शाम खली पेट लेना अधिक लाभकारी होता है ,अगर इसे चाट के खाया जाये तो इसके बहोत ही अच्छे results मिलते हैं।  आप चाहें तो इसे दूध या फिर गुनगुने पानी क साथ ले सकते हैं। छोटे बच्चों के लिए 5 से 7 gram काफी है। उन्हें भी इसे दूध क साथ दिया जा सकता है। 



क्या इसके कोई दुष्प्रभाव होते हैं 


वैसे यह रसायन आयुर्वेदिक औषधियों से बना है इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। इसका सेवन तो किसी भी मौसम में कर सकते  है पर गर्मियों के मौसम में इसकी मात्रा थोड़ी कम या आधा कर सकते हैं।  कुछ लोगों में च्यवनप्राश के सेवन से acidity की समस्या हो सकती है  इसलिए ज़रूरी है की आप अच्छे brands और घर पर बने च्यवनप्राश का ही सेवन करें। 

TB के मरीजों के लिए भी ये कारगर साबित होता है जिससे रोगी के स्वास्थ्य में जल्द सुधार होने लगता है जिनको बार बार सर्दी- खांसी की समस्या उत्पन्न होती है उनके लिए भी ये लाभकारी सिद्ध है। बच्चों के लिए यह बहोत  गुणकारी है इसके नियमित सेवन से बच्चों में मानसिक और शारीरिक वृद्धि बड़ी अच्छी और तेजी से होती है। 
इन्ही सब कारणों से च्यवनप्राश बहोत लाभकारी होता है इसे कोई भी सेवन कर सकता है। 

आशा करता हु की आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर कुछ बाकि रह गया हो या ingredients के नाम में कोई गलती हो तो कृपया छमा करें।आप अपने सुझाव व प्रश्न मुझे कमेंट कर के बता सकते हैं।
 
च्यवनप्राश के लिंक पोस्ट में मिल जायेगा आप वहां से खरीद सकते हैं।  

1 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने