Best Shopping Sites
 

जैसा कि आज हम जानते हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग की शुरुआत इंटरनेट के शुरुआत के साथ विकसित हुआ है। शुरुआत में, Platform केवल कंपनियों के लिए एक विज्ञापन उपकरण के रूप में कार्य करता था, जो अपने उत्पादों के बारे में जानकारी प्रदान करता था। 
इंटरैक्टिव वेब पेज और सुरक्षित प्रसारण के विकास के कारण यह इस सरल उपयोग बढ़ने के कारन इसे ऑनलाइन शॉपिंग लेनदेन में बदला गया।  
विशेष रूप से, एक सुरक्षित खरीदारी चैनल के रूप में इंटरनेट की वृद्धि 1994 के बाद से विकसित हुई है, तबसे ऑनलाइन खरीदारी की  वृद्धि को देखते हुए इसे बढ़ावा दिया गया। 
शुरुआती दिनों में ऑनलाइन प्रोडक्ट्स पर Trust बनाना थोड़ा मुश्किल साबित हो रहा था क्युकी गाहक को Product को बिना छुए और बिना जांचे खरीदना उन्हें अच्छा नहीं लग रहा था। 
 अब वही इंटरनेट जहा इतनी तेजी से सफलतापूर्वक Grow कर रहा है और कंपनियां भी ग्राहकों को लुभाने के लिए अच्छे से अच्छे offers ला रहे हैं तो अब लोगों में ऑनलाइन खरीदारी पर भरोसा बढ़ने लगा है | 

तो आईये आज हम कुछ ऐसे ही Top Online Sites के बारे में जानेंगे। 

  • Myntra: Myntra के बारे में आप सब जानते होंगे। यह बहुत लोकप्रिय Site में से एक है। आज अगर हम किसी से अगर कुछ Sites के नाम पूछेंगे तो मुख्यतः रूप से उस लिस्ट में Myntra का नाम जरूर लिया जायेगा। इस site  की बात की जाये तो इस इनके Products की Quality बहुत ही अच्छी होती  हैQuality अच्छी होने के साथ साथ इन Products के दाम भी ज्यादा ही होते हैं। अगर आप trending और fashionable कपड़ों के शौक़ीन हैं तो आप के लिए यह एक अच्छा site है साथ ही इस site पर आपको हर महीने काफी products  पर shipping free offers भी मिल जाते हैं। myntra की एक खास और अच्छी बात यह है की Myntra आपको Try And Buy की Facility भी दे रहा है इसका मतलब यह है की आप अपने मन पसंद के कुछ चुने हुए कपडे अपने घर मंगवा सकते हैं और जो उनमे से आपको अच्छा लगे आप उसे खरीद सकते हैं और बाकि के कपडे आप विक्रेता को वापस भिजवा सकते हैं।  पर यह सुविधा अभी भारत के कुछ ही चुने हुए राज्य में उपलब्ध हैं। आप साइट पर जा कर अपने शहर के नाम के अनुसार जांच सकते हैं। यहाँ पर आपको product की Return Policy के साथ साथ कई सारे Products पर Cash On Delivery भी उपलब्ध है। यह साइट हमारे High Cost -High Quality लिस्ट में आता है। 

  • Ajio: Ajio भी Quality के हिसाब से बहोत अच्छा है और इसकी किमत भी उतनी ही ज्यादा है। यहाँ आपको 30 दिन की return policy मिल रही है जो की काफी अच्छी बात है पर वही इसकी shipping की बात करें तो उनके prices बहोत ज्यादा हैं। इसलिए यह site  भी हमारी High Cost -High Quality लिस्ट में आते हैं। 
  • Kooves: इस साइट में आपको customer service काफी अच्छी मिलेगी। अगर आपको products को लेकर कोई समस्याआती   है तो आपके समस्या का हल काफी जल्दी यहाँ मिल जाता है। यहाँ आपको अच्छी Quality के products थोड़े काम दाम में मिल जायेंगे और यह काफी अच्छी बात है इस site  की। इसलिए यह हमारे  High  Quality -Medium Cost लिस्ट में  शामिल है। 
  • https://www.koovs.com/?

  • Shein: यहाँ आपको न सिर्फ महिलाओं के बल्कि पुरुषों के भी product भी मिल जायेंगे। यहाँ भी  आपको काफी अच्छे products देखने को मिलेंगे।इनकी shipping service काफी  है।  Shien अपने products को अपने costumers तक बहोत जल्दी पहुँचता है। इनकी return policy  अच्छा माना जा सकता है। यहाँ आप अपना refund Shien wallet या सीधे अपने बैंक खाते  में मंगवा सकते है। 

  • Tata Cliq: यह site  TATA द्वारा Funded site  है इसलिए इस  site  पर भरोसा किया जा है। इनकी online payment security भी काफी सुरक्षित मानी जाती है इसलिए यह एक भरोसेमंद sites में से एक है। इनकी costumer service काफी अच्छी है इसलिए इनके products की कोई भी समस्या आसानी और जल्द हल कर दी जाती है। इसके site  नाम से ऐसा लगता होगा की यहाँ सिर्फ gadgets ही उप्लभ्ध होंगे , पर ऐसा नहीं है बल्कि आपको  दूसरे sites की तरह बाकि सारे products यहाँ मिल जायेंगे। यहाँ के product आपको उचित दाम में मिलेंगे। इसलिए यह site  हमारी High Quality -Medium Cost लिस्ट में आती है। 
       

https://www.tatacliq.com/

  • Bewakoof.com: नाम जितना अजीब है site  उतनी ही अच्छी है। जिन्हे trendy ,shiny और कलर वाले कपडे पसंद हैं वो इस site  पर आ सकते हैं। यहाँ के कपडे बाकि sites के मुकाबले काफी अलग होत्ते है जो की बाकि sites पर आसानी से नहीं मिलते। आप books ,mobile cover ,bag packs etc .यहाँ आसानी से और बहुत कम दाम में मिल जाते हैं। अगर आपको superheros के printed products पसंद है तो यहाँ आपको इसके लिए एक अलग से section मिलेगा जहा आप ऐसे superheros वाले products खरीद सकते हैं। यह भी हमारी High Quality -Medium Cost लिस्ट में आती है। 

  • My vishal: इस नाम के स्टोर्स आपने हर जगह देखे होंगे। यहाँ भी product quality बहोत अच्छी मानी जाती है , यही दाम की बात करे तो आपको इन products के price काफी कम देखने को मिलेंगे । इस site की एक और खास बात यह है की आप यहाँ से Bulk यानि ज्यादा मात्रा में भी products मंगवा सकते हैं। यह भी हमारी High Quality -Medium Cost लिस्ट में शामिल है। 

  • Amazon: इस site के बारे में तो हर कोई जनता है। आज यह site बहुत डिमांड में है। जैसा की आप सबको पता ही होगा की यह एक बहोत best sites में से एक है। यहाँ के products भी उतने ही different मिलेंगे। यहाँ कई बार एक ही product के अलग अलग price देखने को मिल सकते हैं जो की एक अच्छा option माना जाता है। यहाँ आपको बहोत सारे sellers भी मिलगे तो यहाँ भी एक आसानी होती है की हम उन sellersके product की Quality और price को देखते हुए आसानी से चुन सकते हैं। amazon हर महीने काफी अच्छे sales offer लेकर आता है ,जैसे Amazon Great Indian Sale. और इन्ही sales में आपको अच्छी quality के products काफी कम दाम में मिल जाते है। amazon के इस mixed Quality और अच्छे discounted prices की वजह से यह site हमारी Mixed Quality -Low Cost लिस्ट में शामिल है। 
           


  • यह जानकारी आपको कैसी लगी कृपया कमेंट में जरूर बताएं। 
  • हमारी और भी ऐसी blogs के लिए निचे दिए हुए link पर क्लिक करें। 

Post a Comment

और नया पुराने