SA RE GA MA Carvan Music


गानों के वो पुराने दौर से लेकर आज के दौर तक हमने आज तक कई तरह के साधन देखे हैं , पुराने दौर की बात  करें तो उस समय ग्रामोफ़ोन के तस्तरी जैसे गोल डिस्क का इस्तेमाल किया जाता था। 

https://amzn.to/2Wg18U9


थोड़ा नया ज़माना आया तो फिर इन बड़े बड़े डिस्क की जगह आकर में छोटे Cassets ने ले ली जिसे दोनों तरफ पलट कर कुछ 8 से 10 गाने बजाये जाते थे। 
ज़माना और एडवांस हुआ तो अब डिस्क और Cassets की जगह memories card ने ले ली जो की आकर काफी छोटे होने के बाद  भी हज़ारों गाने store हो जाते है। 


ऐसे कई और उपकरण है जहाँ हम इन सदाबहार गानों को सुन सकते हैं उनमे से ही एक उपकरण है सा रे गा मा Carvaan इस उपकरण में आज तक़रीबन 5000 से भी ज्यादा पुराने गानो का आनंद ले सकते हैं। 


Carvaan में पुराने गायकों के लिस्ट और उनके सदाबहार गानो की लिस्ट की भरमार मिल जाती है। यही नहीं Carvaan में आपको कई और सारे features भी मिलेंगे जिसमे आपको लाइव रेडियो, ब्लूटूथ, pen drive aux और बहुत से फीचर्स उपलब्ध है। 


सबसे खास बात इस Carvaan की यह है की आप इसपर हजारों गाने बिना किसी रूकावट यानि बिना किसी विज्ञापन के इसका आनंद ले सकते हैं। 


यह उपकरण आकार में एक पुराने रेडियो जैसा ही है जो chargeable है  यानि इसे एक बार चार्ज करने के बाद यह आपको 2 से 3 दिन की बैटरी बैकअप देती है। 


इसका ब्लूटूथ आप अपने android फ़ोन से कनेक्ट कर के अपने मन पसंद के गाने बजा सकते हैं। इसके आकार में छोटे होने के कारन इसे कही भी आसानी से ले जा सकते हैं। 


Carvaan में आपको मार्किट में कई तरह के मॉडल अलग अलग दाम में भी मिल जायेंगे आप इन्हे ऑनलाइन भी आर्डर कर सकते हैं जिसका लिंक मई आपको इस पोस्ट में दे दूंगा। 


मैं इसे काफी महीनों से सुन रहा हूँ इसमें कई सदाबहार गाने जो दिल को छू जाते हैं जिसमे Sufi ,Gazal , Romantic, sad और classical जैसे गीतों की भरमार है। घर में माता-पिता और बुजुर्गों के लिए यह एक अच्छा तोहफा है। 




Post a Comment

और नया पुराने