Whatsapp Hacked! कैसे पता करें 


whatsapp के बारे में हमने कई तरह के videos और आर्टिकल्स गूगल पर देखे होंगे। आपने भी कई बार whatsapp hacking के बारे में जानकारी ली होगी। तो आज हम यह जानेंगे की अगर आपका whatsapp account हैक हो जाये तो इसे कैसे पता करें।

आज से कुछ सालों पहले हम एक दूसरे से बात करने के लिए email या text message का इस्तेमाल किया करते थे जिसके charges भी कही ज्यादा ही हुआ करते थे और हमें बात करने के लिए लिमिटेड messages ही मिला करते थे। पर आज whatsapp दुनियां के हर कोने से लगभग हर व्यक्ति इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहा है। और इस एप्लीकेशन के जरिये unlimited messages और voice calls कर सकता हैं। 


व्हाट्सप्प एक Facebook का Product है जिसे आसान conversation के लिए 2014 में market में लांच किया गया। इसके users बढ़ने के साथ ही देखते ही देखते 2015 तक यह दुनिया में popular  messaging application बन गया और आज इसके users बिलियन से भी ज्यादा हैं। 


इतनी सुविधाओं के बावजूद इनकी security का भी खतरा बढ़ जाता है ,आज ऐसा कोई application या server  है जिसे हैक नहीं किया जा सकता। पर किसी भी application या server को हैक करना इतना भी आसान नहीं इसके लिए काफी high level की जानकारी और coding की knowledge होनी चाहिए। इन्ही कुछ वजहों से हमारे मन में अक्सर यह डर रहता ही है की कहीं हमारा device या whatsapp हैक तो नहीं हुआ है। 



whatsapp कैसे हैक होता है

यह एक बड़ा ही कॉमन सवाल है हमने इंटरनेट पे कई बार इसके बारे में सर्च किया होगा या  सुना होगा। कई बार यह धारणाएं  भी जताई जाती है की केवल आप किसी के नंबर से आप उनका whatsapp हैक कर सकते है पर यह गलत है। सिर्फ एक नंबर से ही whasapp को हैक नहीं किया ज सकता।



QR Code क्या है 

QR Code कोई हैकिंग code नहीं हैं इसके बारे में आपने google और youtube पर काफी videos  देखे होंगे जिसमे दवा किया जाता है की QR Code से आप किसी का भी whatsapp हैक कर सकते हैं पर यह सही नहीं है ,

आपको यह feture आपके whatsapp अकाउंट में ही मिल जाता है जो की यह सुनिश्चित करता है की आप अपना account अपने फ़ोन के साथ साथ अपने Compurar या किसी अन्य डिवाइस पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।



किसी दूसरे डिवाइस पर whatsapp एक्टिव है या नहीं कैसे पता करें 

इसके लिए आपको अपने whatsapp के सेटिंग में जाना होगा।  आपको अपने account के ऊपर Right Corner में तीन डॉट देखने मिल जायेगा उसपर click करने के बाद आपको whatsapp web का option dikhega उसपर click करते ही आपका अकाउंट किस browser पे किस समय active था वह दिख जायेगा। वहीँ आपको Log out from all Device  का option मिलेगा जिसकी मदद से आप आपने whatsapp को किसी और device से deactivate कर सकते हैं।  






Third Party Application

आपने बहोत से youtube videos में ऐसे Third Party Application का नाम सुना ही होगा जिसे इनस्टॉल कर के आप किसी भी account को हैक कर सकते हैं , पर यह तरीका भी कभी कभी कुछ  कारगर साबित हो पाता है। यहाँ कुछ Third Party Application आपको फ्री में भी मिल जायेंगे और कुछ के लिए तो आपको पैसे देने पड़ते हैं


 इसके बाद भी इन Third Party Application में आपके सिक्योरिटी की कोई guarantee नहीं रहती ,  data चोरी होने का डर हो सकता है तो ऐसा करना illegal है आप किसी भी device को बिना किसी के permission के हैक करने के बारे में सोचना तो छोड़ ही दीजिये और कभी लगे की आपका अकाउंट हैक हुआ है तो आप इस पोस्ट में बताये हुए तरीकों से जान सकते हैं।   


आपको यह जानकारी कैसी लगी कृपया कमेंट में बताएं। 
ऐसे और भी आर्टिकल्स के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। 


2 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने